- एफएलएन मेला में बच्चों की दक्षता का किया आकलन
- छात्र के सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता और समुदाय का महत्वपूर्ण योगदान
- कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने एफएलएन मेला में स्कूली बच्चों के मॉडलों का किया अवलोकन
मंडला महावीर न्यूज 29. शासकीय प्राथमिक पुत्री शाला मंडला में आयोजित एफएलएन मेला का अवलोकन करने मंडला कलेक्टर सोमेश मिश्रा पहुंचे। एफएलएन मेला में स्कूल बच्चों ने बौद्धिक विकास, पुस्तकों का कोना, बच्चों का कोना, भाषा विकास के माध्यम से विभिन्न मॉडलों का प्रदर्शन किया। कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने इस अवसर पर बच्चों के बौद्धिक विकास के अंतर्गत प्रस्तुत मॉडलों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से गणित के अंकों, तारों का चित्र, भाषा विकास व अक्षर ज्ञान मॉडल के संबंध में चर्चा की। इस अवसर पर एफएलएन मेला की उपयोगिता के बारे में भी बताया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रेयांश कूमट सहित स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
जानकारी अनुसार एफएलएन मेले में 6 स्टॉल लगाए गये थे। जिसमें पंजीयनकरण, शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, भाषा विकास, गणित की पूर्व तैयारी एवं बाल कोना शामिल थे। इसके माध्यम से बच्चों की दक्षताओं का आकलन कर एफएलएन के स्तर की जानकारी ली। मेले में कक्षा 1 और 2 में पढऩे वाले बच्चों की माताएं भी उपस्थित रही। इस आयोजनों से बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में सुधार और समुदाय की सहभागिता को बढ़ावा मिलता है, जो शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक कदम है।
माता पिता व समुदाय की भूमिका पर दिया जोर
मेले में कलेक्टर और सीईओ ने बच्चों और समुदाय के लोगों से बातचीत की और माता-पिता एवं समुदाय की भूमिका की महत्ता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छात्र की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता और समुदाय का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। एफएलएन मेले का आयोजन मंडला जिले के सभी प्राथमिक शाला में किया गया है। जिसमें कक्षा 1 और 2 के छात्र के साथ इनके अभिभावक भी इस मेले में सहभागिता दी।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर मंडला कलेक्टर सोमेश मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रेयांश कूमट, एपीसी डॉ. शेषमणी गौतम, एपीसी संतोष साहू, एपीसी एन पाण्डेय, निपुण प्रोफेशनल सुश्री निधि निराला, बीएसी उदय अवस्थी, श्री झंगिडिया, सीएसी कविता राय, अनिल चतुर्वेदी और पिरामल से गांधी फेलो प्रवीण देशमुख समेत शिक्षक, छात्र, छात्राएं और अभिभावक मौजूद रहे।